1 bhut aaya

रोमांचक रहस्य कहानियां

भूत प्रेतों की दुनिया भी अजीब होती है । सिर्फ कुछ लोग ही उनके अस्तित्व पर संदेह नहीं करते, बल्कि कई उदाहरण तो ऐसे भी हैं, रोमांचक रहस्य: जहां भूतों को भी यह मालूम नहीं चला कि वे कब भूत बन गये ।

रोमांचक रहस्य: श्रीमती ट्रान हत्प्रभ थीं । उनको अपनी आंखों पर यकीन ही नहीं हो रहा था । उन्होंने हाथ बढ़ाकर, नौसेना की वर्दी में सजे अपने पति सर जॉर्ज ट्रेन को छूना चाहा । यह देखकर, उपस्थित मेहमानों की चीख निकल गयी कि लेडी ट्रायन का हाथ ट्रायन के आर-पार निकल गया ।

इस प्रकार 22 जून, 1893 की उस शाम, लंदन के नागरिकों की शानदार बस्ती ईटन स्क्वायर में आयोजित वह पार्टी भगदड़, चीख-पुकार और दहशत के माहौल में बदल गयी ।

श्रीमती ट्रायन इसी वक्त बेहोश हो गयी । तभी एक बुढ़िया ने सर ट्रायन से पूछा, "आप जिंदा हैं ?"

ट्रायन ने अचंभे से उस औरत को देखा और आंखों में गहरे अविश्वास के भाव लिये, वह अचानक ही गायब हो गये ।

रोमांचक रहस्य: लीबिया के निकट जलपोत विक्टोरिया में घटी दुर्घटना / सर ट्रायन की मृत्यु

उस वक्त तक ब्रिटेन की शाही नौसेना के 13 जहाजों के साथ वाइस एडमिरल सर ट्रायन लीबिया के निकट भूमध्यसागर में एक दुर्घटना में डूब चुके थे । उनके युद्धपोत- विक्टोरिया में पानी भर चुका था और ट्रायन 22 अफसरों तथा 36 नौसैनिकों के साथ सैंकड़ों फुट गहरे पानी में समा चुके थे । उनके साथ गये सिर्फ 25 अफसर और 259 नौसैनिक बच्चे थे, जिन्होंने किनारे पहुंचकर सारी घटना बतायी । एक अफसर ने बताया कि विक्टोरिया के डूबते वक्त, सर ट्रायन एक ओर जहाज की रेलिंग पकड़े दृढ़ता से खड़े थे । वह दूर कहीं देख रहे थे । शायद उन्हें अपनी बीवी की याद सता रही थी ।

ट्रायन को पता ही नहीं चला होगा कि वह कब मरे और कब भूत बन गये ।

रोमांचक